गजब के है ये 10 टिप्स, घर में नही रहरग एक भी चूहा, चींटी और मक्खी

0
1

चूहे , मक्खी और मच्छरों से हर घर परेशान है। इनसे मुक्ति पाने के लिए लोग अपने स्तर पर हर उपाय करते है, कई बार ये उपाय कोई काम नही आ पाते है, लेकिन इन समस्याओं के उपाय भी घरेलु और आयुर्वेदिक नुस्खे में छुपे हुए है। इनको अपनाकर समस्या से निजात पाया जा सकता है।

गर्मी की शुरुआत में मच्छर, मक्खिओ,माहू और इस श्रेड़ी में आने कीटो का प्रकोप रहता है। छोटे छोटे उपाय अपनाकर इनसे बचा जा सकता है।

आइये, आपको वेदों से प्राप्त कुछ ऐसे अचूक व् कारगर उपाय जो चूहा, चींटी, मच्छर, मक्खी और कॉकरोच आदि से छुटकारा दिला सकता है। जानिए ऐसी 10 टिप्स जो हर किसी के काम की है।

1) चूहों की परेशानी। चूहे भागने के लिए घर के उन स्थानों पर काली मिर्च के दाने फैला दे, जहा वे छिप जाते है, 24 घण्टे में चूहे बाहर हो जयेंगे।

2) चीटियां नही करेगी परेशान। चीटियों से किचन का सामान बचाना हो तो उनके बिल के सामने ककड़ी के छोटे टुकड़े काटकर रख दे। वे कुछ ही घण्टो में गायब हो जायेगी।

3)चुइंगम से छुटकारा। कई बार बच्चे चुइंगम खाते खाते अपने कपड़ों पर भी चिपका लेते है। इसे हटाने का सबसे अच्छा उपाय ये है कपड़े को घण्टे भर के लिए फ्रीजर में रख दे। चुइंगम आसानी से निकल जायेगा।

4)स्याही का दाग नही लगेगा। कपड़े से स्याही के दाग हटाने के लिए दाग में टूथपेस्ट लगा दे, फिर उसे अच्छी तरह से सूख जाने दे, फिर समान्य कपड़ो की तरह धुले, दाग नही लगेगा।

5)ज़्यादा निकलेगा निम्बू का रस। निम्बू का रस ज़्यादा निकालने के लिए उन्हें गर्म पानी में कुछ देर के लिए रख दे, फिर जूस निकाले, रास ज़्यादा निकलेगा।

6)आलू में नही होगा एक भी छिलका। आलू का छिलका जल्दी निकलने के लिए उबले आलुओ को तत्काल ठंडे पानी में दाल दे, फिर फटाफट छिलके निकल जयेंगे।

7) दांत चमकने लगेंगे। दांतो का पीलापन हटाने के लिए बेकिंग सोडा में हाइड्रोजन पेरॉक्सीड की कुछ बूँद डाल कर ब्रश करे, दांत मोतियों जैसे चमकेंगे।

8) प्याज़ से नही आएंगे आंसू। प्याज़ काटने पट आंसू न आये, इसके लिए चुइंगम खाते हुए प्याज़ काटे , बिना रोये सारे प्याज़ काट जयेंगे।

9) स्मेल से बर्तन नही महकेगा। कुकर में पत्तागोभी रखते समय एक ब्रेड ऊपर से रख दे, पत्तागोभी की स्मेल नही आयेगी।

10) चमक उठेगा आइना। आईने को साफ़ करने के लिए कोल्ड ड्रिंक स्प्राइट का स्प्रे करे, सब कुछ क्लियर हो जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here