कैल्शियम की कमी के क्या लक्षण है? आइये जाने।

0
4

कैल्शियम की कमी होने से आपको कई तरह की गंभीर समस्याएं हो सकती है। क्योंकि कैल्शियम की कमी की शुरुआत तो सामान्य लक्षण से होती है, इसलिए ज़्यादातर लोग उनके लक्षणों को पहचान नही पाते है। तभी जब ये लक्षण गंभीर रूप ले लेते है, तो हमे इलाज करवाना ज़रूरी हो जाता है।

कैल्शियम की कमी के लक्षण

किसी भी बीमारी के लक्षण होते है इसलिए आपको इनमे से कोई भी लक्षण दिखे तो आपको डॉक्टर द्वारा हेल्थ चेकअप करवा लेना चाहिए। जिससे आप कैल्शियम की कमी को बढ़ने से रोक सकते है।

◆ उंगलियों में झनझनाहट होना- कैल्शियम की कमी का प्रमुख लक्षण उंगलियों में झनझनाहट होना है।

ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।

◆ मांशपेशियों में ऐंठन होना- यदि लोगो को मांशपेशियों में ऐंठन होता है, तो उन्हें इसे नज़रंदाज़ नही करना चाहिए क्योंकि यह कैल्शियम की कमी का लक्षण है।

◆ थकावट महसूस होना- किसी काम या एक्टिविटी करने के बाद थकावट होना बहुत आम बात है, लेकिन अगर आपको थोड़ा सा काम करने पर भी थकन होती है तो यह चिंताजनक बात है, यह शरीर में कैल्शियम कम होने का संकेत है।

◆ भूख न लगना- भूख न लगना भी कैल्शियम की कमी होने का एक लक्षण है।

◆नाखून का कमज़ोर होना या निकलना- अगर आपके नाखून कमज़ोर है तो आपको कैल्शियम की कमी होने का खतरा है, ऐसे लोगो को नाखूनों का ध्यान रखना चाहिए।

◆निगलने में कठिनाई- वैसे तो, निगलने में कठिनाई को गले में खराश या जुकाम मान लिया जाता है, लेकिन कई बार ये कैल्शियम की कमी का भी लक्षण होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here