अगर मच्छरों से परेशान है तो करे ये उपाय, कमरा तो दूर घर के आस पास नही दिखेगे मच्छर

0
13

मच्छर एक हानिकारक कीट है। यह संसार के सभी भागों में पाया जाता है। यह विभिन प्रकार के रोगों को फैलाता है। मच्छर एकलिंगी जंतु है, यानी नर और मादा मच्छर का शरीर अलग -अलग होता है। सिर्फ मादा मच्छर ही मनुष्य और अन्य जंतु का खून चूसती है। और नर मच्छर पेड़ पौधों का रस चूसती है।

मच्छर यानी आपके सिर पर मंडराता बेमारियो का खतरा…अगर आपको बीमारियों से बचना है तो मच्छरों से बचना ज़रूरी है। और सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। जिस वजह से इनके आतंक बढ़ने का खतरा बढ़ने का डर बन गया है।

अगर आपके साथ भी इस तरह की समस्या है तो आप परेशान ना हो, यदि समस्या है तो इलाज भी ज़रूर होगा। तो आइए आज हम आपको इस समस्या का समाधान बताते है, इन मच्छरों से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताते है, नीम और कपूर: सिर्फ दो मिनट में मच्छरों को छूमंतर कर देगा ये उपाय। इसके लिए आपको ज़रूरत पड़ेगी ,नीम के तेल, कपूर और तेजपत्ता की।

सबसे पहले नीम के तेल में कपूर को मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भर ले, अब इस मिक्सचर को तेज़पत्तो पर स्प्रे करे और तेज़पत्तो को जला दे। इस धुंए से आपके घर के सभी मच्छर भाग जायेगे। और आपको ये बता दे कि तेज़पत्तो का धुआं सेहत के लिए बिलकुल हानिकारक नही होता है, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here